Categories: Hindi

जीवन क्या है?

जीवन पत्तियों से भरे पेड़ की तरह है, कुछ पत्ते गिर जाते हैं और अन्य होते नहीं हैं।

इस पृथ्वी पर प्राणियों का अस्तित्व है। यह भगवान द्वारा पक्षियों, जानवरों, कीड़ों, और सूक्ष्मजीवों को दिया गया एक उपहार है। सभी प्राणियों के बीच, मानव को पृथ्वी पर सब कुछ समझने के लिए एक बुद्धि मिली।

ईश्वर द्वारा दिए गए जीवन का एक बहुत ही खास अर्थ है – एक ऐसा मूल्य, जिसमें लोग कभी-कभी धन्यवाद करना या फिर पछतावा करना भूल जाते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि वे लोकप्रिय होने जा रहे हैं यदि उनके पास पैसा है और एक अच्छी नौकरी खरीदना भूल जाते हैं कि लोग उन लोगों से प्रभावित होते हैं जिन्होंने कुछ सीखा है। इसके अलावा बहुत कुछ याद रखने में विफल रहता है, मूल्य अर्जित करने के लिए आपको इसे अर्जित करना होगा।

एक जीवन की कोई परिभाषा नहीं है,

यह कभी भी समान नहीं है,

यह अलग भी है और विशिष्ट भी है,

हर जीव के लिए।

एक छात्र की तरह, जो आधी रात को तेल जलाता है, बलिदान करता है और प्रलोभनों का विरोध करता है ताकि वह अच्छा प्रदर्शन कर सके। इसी तरह, एक सफल कार्यकारी को जीवन के उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है, यह नहीं भूलना चाहिए कि जीवन सफलता और विफलता, खुशी और दुःख का मिश्रण है।

यदि वह कठिन समय के दौरान आशा खो देता है, तो वह सफलता हासिल नहीं करेगा और दूसरों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा; यहां तक ​​कि सबसे मजबूत राजाओं और बादशाहों ने अपने कपों को मिटा दिया था।

जीवन हमारे लिए गुलाबों का बिस्तर नहीं रहा है। लेकिन इसमें ऐसी चुनौतियां हैं जो सिंहासन की तरह हैं और सभी का सामना करना और पार करना है। जो लोग इन चुनौतियों को स्वीकार करते हैं और सफल होते हैं, वे जानते हैं कि जीवन को सही मायने में कैसे जीना है। इस प्रकार जीवन का आनंद लें लेकिन दर्द की चुभन सहन करने के लिए भी तैयार रहें।

जीवन एक ऐसी यात्रा है जिसकी हर यात्रा की शुरुआत होती है और जीवन की इस यात्रा में हम एक यात्री होते हैं। यात्रा में हमारे विचार सीधे तरीके हैं। बाधाओं से भरी यह यात्रा लेकिन खुशी से सामना करने की जरूरत है। इसका बड़ा मूल्य है।

हम इस यात्रा के अनुभव के लिए यहां पैदा हुए हैं, इस यात्रा में सकारात्मक और नकारात्मक दोनों हैं। यह हमें आगे बढ़ने और अपने सपनों को पूरा करना सिखाता है। जीवन एक यात्रा है एक अपरिहार्य यात्रा। जिस तरह से हम चाहते हैं कि हम यात्रा करते हैं और हम जिस रास्ते का चयन करते हैं वह हमें हमारे भाग्य का नेतृत्व करता है।

आग की तरह, युद्ध या शांति का कारण बन सकता है,

पैसे की तरह, उपयोग और व्यर्थ, गाली दी और घृणा की,

प्यार और चाहत, लेकिन क्या इसका कोई अर्थ है?

क्या आपके जीवन का कोई अर्थ है… ..? ?

जीवन सुंदर है, लेकिन हमेशा आसान नहीं होता है इसमें समस्याएं भी होती हैं और चुनौती का सामना साहस के साथ करना पड़ता है जिससे जीवन की सुंदरता एक बाम की तरह काम करती है जो आशा प्रदान करके कई बार प्रयास करने के दौरान दर्द को सहने योग्य बनाती है।

खुशी, दुख, जीत, हार, दिन-रात सिक्के के दो पहलू हैं।
इसी तरह जीवन खुशी की सफलता के क्षणों से भरा हुआ है और दुख की हार विफलता और समस्या से घिरा हुआ है।
पृथ्वी पर कोई भी इंसान ऐसा नहीं है जो मजबूत, शक्तिशाली, बुद्धिमान या अमीर हो,और जिसने संघर्ष, पीड़ा या विफलता अनुभव किया हो !

हमारा पूरा जीवन उन विकल्पों से बना है जो हम तय करते हैं, हम जो कार्रवाई करते हैं, वह रवैया जिसे हम प्रदर्शित करते हैं वह सभी जीवन के चरणों का प्रतिनिधित्व करते हैं। कभी-कभी हम दो कदम आगे और एक कदम पीछे हट जाते हैं। हम में से कुछ विशाल कदम उठाते हैं। लेकिन हस्य यह नहीं है कि एक कदम पीछे असफलता में बदल जाए। पिछड़े कदमों से सीखें और जीवन नामक इस नृत्य में आगे बढ़ते रहें।

इस प्रकार, जीवन केवल गुलाब का बिस्तर नहीं होना चाहिए, कांटे भी इसका एक हिस्सा हैं! और हमें जीवन के सुंदर पक्ष को स्वीकार करना चाहिए! कांटे याद दिलाते हैं! सफलता और खुशी में से एक कैसे विकसित हो सकता है! और इस तरह महसूस नहीं करना चाहिए! निराश और निराश होना याद रखें कि कांटों का दर्द कम रहता है! और जीवन की सुंदरता जल्द ही कांटों की चुभन को दूर कर देगी!

जीवन कोई अपवाद नहीं है! मानो या न मानो प्रत्येक व्यक्ति को इस घटना को अपने तरीके से समझने और स्वीकार करने की आदत है! दुनिया एक बुलबुला है! और एक अवधि से कम आदमी का जीवन है! उसकी गर्भाधान में, गर्भ से कब्र तक, क्रैडल से कर्ट, और देखभाल और भय के साथ वर्षों तक लाया गया!

यदि आप हमेशा गलती की तलाश करेंगे तो केवल आप पाएंगे कि कभी भी मन की शांति नहीं होगी! यदि आप हमेशा बुरे की तलाश करते हैं! तो आप कभी भी अच्छा नहीं देखेंगे! निश्चित रूप से स्पष्ट रूप से समझा जाना चाहिए कि आप उस छाया और सूरज को नहीं देखेंगे जो आप देखेंगे और एक बेहतर इंसान जो आप निश्चित रूप से होंगे!

जीवन जन्म और मृत्यु के बीच का सेतु है! जीवन का मुख्य घटक सोचा जाता है! जो हमारे द्वारा की गई सभी गतिविधियों का कारण है! चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक!

जीवन एक विचार का खेल है! जिसे एक आदमी को खेलना होता है! उसे तब तक दुश्मनों से छुटकारा पाना है! जब तक कि वह अपने अंदर वास्तविक दोस्त नहीं पा लेता! वैसे मानव का विचार ही एक मात्र इकाई है! जो मनुष्य का मित्र या शत्रु हो सकता है! जहाँ सकारात्मक विचार मित्र होते हैं! दूसरी तरफ नकारात्मक विचार शत्रु होते हैं।

आदमी को जीवन के इस खेल में विचारों का सबसे अच्छा चयन करना है। जब आदमी खेल को अच्छी तरह से खेलने में सक्षम हो जाता है! तो उसे कहा जाता है कि वह असफल है। भगवान ने हमें यह महसूस करने की शक्ति दी है कि हमारे लिए नकारात्मक या सकारात्मक क्या हैजीवन खेल है! और यहाँ मानव केवल एक चरित्र है जिसे निभाना है।

विलियम शेक्सपियर ने कहा “जीवन वह अवस्था है जहाँ हम खिलाड़ियों को खेलना होता है”! जीवन को लेकर सभी की अलग-अलग धारणा है! कुछ जीवन को एक यात्रा के रूप में परिभाषित करते हैं! कुछ जीवन को एक दौड़ के रूप में परिभाषित करते हैं! और कुछ कहते हैं कि जीवन उपहार है! लेकिन इसके विपरीत कुछ कहते हैं कि जीवन एक खेल है।

हमें एक शाश्वत जीवन का उपहार देने के लिए हमें ईश्वर का धन्यवाद करना चाहिए।

Gaurav

Comments are closed.

Recent Posts

Taking care of your dental health

When you get your taken, everyone says, "Say cheese! Grin!" So you do - you open your mouth and get…

6 months ago

Health Benefits you will get from Yoga

Searching for motivations to attempt yoga? From expanded solidarity to adaptability to heart health, we have 38 advantages to revealing…

6 months ago

Foods you can eat when you have a sore throat

You may not feel like eating much of anything when your throat is ablaze—yet certain foods can actually facilitate your agony,…

6 months ago

11 Cancer Causing Foods You Should Never Put in Your Mouth Again

You realize that a healthy diet is one of the most vital things you can do to limit your risk…

7 months ago

6 Weeks Pregnant – Pregnancy Week By Week

How  do you feel  when you’re 6 weeks pregnant? Here are some answers to  all your questions about Pregnancy in…

7 months ago

7 Weeks Pregnant – Pregnancy Week By Week

How  do you feel  when you’re 7 weeks pregnant? Here are some answers to  all your questions about Pregnancy in…

7 months ago